राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी के सम्मान में आयोजित भोज में नीतीश - AskBihar24X7 - Bihar & Jharkhand News

Breaking

Post Top Ad

Post Top Ad

Saturday, July 22, 2017

राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी के सम्मान में आयोजित भोज में नीतीश

राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी के सम्मान में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की तरफ से आयोजित भोज में नीतीश का शामिल होना खास चर्चा का विषय बन गया है। खास इसलिए क्योंकि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार मोदी के निमंत्रण पर पटना से दिल्ली खासतौर से गए।
                  दिन में नीतीश कुमार ने कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी से मुलाकात । रात में प्रधानमंत्री मोदी के साथ भोज में शरीक होना । बिहार में महागठबंधन के दो सहयोगी दल राष्ट्रीय जनता दल और जेडीयू के बीच टकराव पैदा होने के बाद जो ख़तरा मंडरा रहा है उसके बाद नीतीश का यह दिल्ली दौरा बेहद खास माना जा रहा है। दरअसल एक तरफ महागठबंधन में तलवारें खिंची है और दूसरी तरफ पीएम के बुलावे पर बिना इधर उधर किए सीएम दिल्ली डिनर पर पहुंच जाते हैं । इसके सियासी मायने निकाले जा रहे हैं । सवाल तो उठेंगे ही । एक तरफ लालू परिवार आरोपों से घिरा है...सीबीआई की तरफ से बिहार के उप-मुख्यमंत्री तेजस्वी यादव के खिलाफ केस दर्ज करने के बाद तेजस्वी के ऊपर गिरफ्तारी की तलवार लटकी हुई है...जेडीयू की तरफ से तेजस्वी को सरकार से हटाने का लगातार दबाव बनाया जा रहा है...और सरकार  के मुखिया पीएम मोदी के साथ खास मुलाकात कर रहे हैं।......वैसै किसी अटकल को बल न मिले इसकी भी पूरी कोशिश की गई है....नीतीश ने आननफानन में दिल्ली में राहुल गांधी से भी मिलने का प्रोग्राम बनवा लिया। ताकि पीएम के साथ मुलाकात और डिनर को राष्ट्रपति के सम्मान तक ही सीमित किया जा सके....लेकिन जानकारों की समझ साफ है कि मौजूदा खींचतान के बीच दोनो नेता यानी नीतीश और लालू एक दूसरे पर दबाव बनाने की रणनीति पर चल रहे हैं।
       राहुल के साथ बैठक और पीएम मोदी के साथ डिनर करने की आखिरकार नीतीश की क्या है डिप्लोमेसी है। राष्ट्रपति का सम्मान अपनी जगह है लेकिन नीतीश की रणनीति भी साफ है... कि अपने हर विकल्प खोलकर रखा जाए...ताकि सियासी हालात के मद्देनजर कहीं किसी का सहयोगी लेने में अड़चन न हो।

                                         











No comments:

Post a Comment