गुजरात चुनावः बीजेपी या कांग्रेस - AskBihar24X7 - Bihar & Jharkhand News

Breaking

Post Top Ad

Post Top Ad

Tuesday, December 05, 2017

गुजरात चुनावः बीजेपी या कांग्रेस

     गुजरात चुनाव जैसे जैसे नजदीक आ रहा है,,वोटरों और नेताओं के बीच बस एक ही बात की चर्चा है,,,,बीजेपी या कांग्रेस ? इस साल की सबसे बड़ी सियासी जंग का विजेता कौन होगा इसका फैसला 18 दिसंबर को होगा? एक ओर जहां बीजेपी के वोटर बीजेपी की जीत की बात कर रहे है तो वही दूसरी ओर कांग्रेस  के लोग कांग्रेस  की जीत के दावे! लेकिन  गुजरात चुनाव में किसकी बनेगी  सरकार ये तो लोगों के बीच हुए सर्वे ही बताएगा ।  किसके सर होगा ताज और किसकी बनेगी सरकार ये तो वक्त ही बयां करेगा,,,,,
यूपी चुनाव में मिली जीत से एक ओर बीजेपी जहां मजबूत दिख रही है वही दूसरी ओर कांग्रेस  को भी तिनके के सहारे की सख्त दरकार है क्योंकि अगर गुजरात गई तो कांग्रेस गई । पीएम मोदी का   गढ़ माने जाने वाला गुजरात पर पूरे देश की नजर है------लोकतंत्र की सबसे ताकतवर माने जाने वाली इकाई  जनता के बीच जब ओपिनियन किया गया तो एक चौंकाने वाली हकीकत सामने आयी कि गुजरात में इस बार कांटे की टक्कर है,,,अभी तक के सर्वे में बीजेपी मामूली बढ़त से सरकार बना सकती है,,,एक ओर जहां जीएसटी से गुजरात के व्यापारी वर्ग खुश नही है वही दूसरी ओर नोटबंदी से व्यापारी वर्ग को कोई खास नुकसान नहीं है । पटेल समुदाय से तालुक्कात रखने वाले हार्दिक पटेल ने बीजेपी की वोट बैकिंग समीकरण को हिला कर रख दिया । पूरे गुजरात को तीन क्षेत्रों में बांट कर चुनावी सर्वेक्षण किया गया----उत्तर , मध्य और दक्षिणी।
उत्तर गुजरात में 53 विधानसभा क्षेत्र है यहां के ग्रामीण क्षेत्रों में कांग्रेस  को बढ़त मिल रही है वही शहरी क्षेत्रों में बीजेपी को बढ़त । अगर दोनों क्षेत्रों को मिलाकर देखें तो बीजेपी को इस क्षेत्र से     झटका मिल रहा है ।
मध्य गुजरात में 40 विधानसभा क्षेत्र है,,यहां भी ग्रामीण क्षेत्रों  में कांग्रेस  को बढ़त मिल रही है वही शहरी क्षेत्र में बीजेपी को बढ़त । अगर दोनों क्षेत्रों को मिलाकर देखें तो बीजेपी और कांग्रेस  के बीच कांटे की टक्कर है दक्षिणी गुजरात में भी कमोबेश यही हालात है,, बीजेपी और कांग्रेस के बीच कांटे की टक्कर है ।
गुजरात के चारो क्षेत्रों को  मिलाकर सर्वे करें तो बीजेपी और कांग्रेस  को 43 प्रतिशत वोट मिल रहा है,,,,,,

                                              Image result for gujrat election image

No comments:

Post a Comment