Live News

गुरुवार, जनवरी 31, 2019

जानिये क्या होता है अंतरिम बजट, इसे क्‍यों कहते हैं मिनी बजट

वित्त मंत्री पीयूष गोयल आज पेश करेंगे अंतरिम बजट, बढ़ाई जा सकती है आयकर छूट की सीमा

केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल आज अंतरिम बजट पेश करेंगे. आम चुनाव से पहले पेश किए जाने वाले बजट में आयकर छूट की सीमा बढ़ाई जा सकती है. इसके अलावा किसानों के लिये राहत पैकेज, छोटे उद्यमियों को समर्थन और कुछ अन्य लोक लुभावन घोषणायें वित्त मंत्री पीयूष गोयल के बजट का हिस्सा हो सकतीं हैं. माना जा रहा है कि आम चुनाव में जाने से पहले सरकार इन घोषणाओं के जरिए मतदाताओं को लुभाने का एक और प्रयास करेगी.


जानिये क्या होता है अंतरिम बजट, इसे क्‍यों कहते हैं मिनी बजट
यह बजट केन्द्र की प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व वाली एनडीए सरकार के मौजूदा कार्यकाल का छठा और अंतिम बजट होगा. हालांकि, यह अंतरिम बजट होगा लेकिन उद्योग सूत्रों और विशेषज्ञों का कहना है कि वित्त मंत्री गोयल इससे आगे बढ़कर कुछ नई घोषणाएं कर सकते हैं. अंतरिम बजट में अगले वित्त वर्ष के चार महीने के खर्च के लिए संसद की अनुमति ली जाएगी. पूर्ण बजट आम चुनाव के बाद बनने वाली नई सरकार जुलाई में पेश करेगी.
बजट में 16 फीसदी की हो सकती है बढ़ोत्‍तरी
किसानों को मिल सकती है राहत
कांग्रेस के उभार को देखते हुए पीयूष गोयल किसानों को राहत पहुंचाने के लिये प्रत्यक्ष नकद हस्तांतरण जैसे किसी योजना की घोषणा कर सकते हैं. उल्लेखनीय है कि कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी मतदाताओं को रिझाने के लिए पहले ही कह चुके हैं कि यदि कांग्रेस सत्ता में आई तो किसानों का कर्ज माफ किया जाएगा और गरीबों को न्यूनतम आय सीधे हस्तांतरित की जाएगी.

     
        

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

Back To Top