मिडिल क्लास और किसानों को बजट मे उम्मीद से ज्यादा मिली ख़ुशी - AskBihar24X7 - Bihar & Jharkhand News

Breaking

Post Top Ad

Thursday, January 31, 2019

मिडिल क्लास और किसानों को बजट मे उम्मीद से ज्यादा मिली ख़ुशी

 Pluss News: मोदी सरकार ने आज लोकसभा में अपना अंतरिम बजट संसद में पेश किया. इस दौरान वित्त मंत्री पीयूष गोयल ने किसानों के लिए बड़ा ऐलान किया है. मोदी सरकार ने बजट के माध्यम से यह ऐलान किया है कि किसानों के खाते में सीधे 6 हजार रुपए जाएंगे.छोटे और सीमांत किसानों को जिनके पास 2 हेक्टेयर तक की जमीन है उनके खाते में हर साल सरकार 6 हजार रुपए जमा करेगी. सबसे बड़ी बात यह है कि यह पैसा सीधे किसानों के खाते में जाएगा.

                   

इसका लाभ देश के 12 करोड़ किसानों को मिलेगा. पीयूष गोयल ने लोकसभा में यह भी कहा कि इसके लिए पहली किस्त का 2 हजार रुपया किसानों के खाते मे जल्द जाएगा.
[01/02, 12:38]  Pluss News: कार्यवाहक वित्त मंत्री पीयूष गोयल ने आज लोकसभा में अतंरिम बजट पेश किया.  इस दौरान मोदी सरकार ने किसानों और मीडिल क्लास के लोगों को लिए पिटारा खोला. कार्यवाहक वित्त मंत्री पीयूष गोयल ने सरकारी कर्माचारियों को भी बड़ा तोहफा दिया है.


ग्रैच्युटी की सीमा 10 से 20 लाख की गई

मोदी सरकार ने सरकारी कर्मचारियों के लिए ग्रैच्युटी की सीमा में भी बढ़ोतरी की है. सरकार ने सरकारी कर्मचारियों को खुश करने के लिए ग्रैच्युटी की सीमा को दोगुना कर दिया है. अब यह सीमा 10 लाख से 20 लाख कर दी गई है.


श्रमिकों पर मोदी सरकार मेहरबान

इस अंतरिम बजट में सर्विस के दौरान किसी श्रमिक की मृत्यु होने पर ईपीएफओ से मिलने वाली सहायता राशि 2 लाख रुपये से बढ़ाकर 6 लाख रुपये कर दी गई. इसके साथ ही 25 हजार की कमाई वालों को ESI का लाभ मिलेगा. इस योजना के तहत 15 हजार रु. प्रति माह तक कमाने वाले करीब 10 करोड़ श्रमिकों को लाभ मिलेगा.


मनरेगा के लिए 60 हजार करोड़

यही नहीं इस अंतिरम बजट में गांवों पर भी विशेष ध्यान दिया गया है. इस बजट में कार्यवाहक वित्त मंत्री पीयूष गोयल ने यह ऐलान किया है कि मनेगा के लिए 60 हजार करोड़ राशि आवंटित की जाएगी. इस बजट को चुनावी जानकार लोकसभा चुनाव से जोड़कर देख रहे हैं.


कामधेनु योजना शुरू करेगी सरकार

पीयूष गोयल ने बजट में कहा, 'सरकार शुरू कामधेनु योजना करेगी. गौमाता के सम्मान में और गौमाता के लिए यह सरकार कभी पीछे नहीं हटेगी. जो जरूरत होगी, वो काम करेगी.' इसके साथ ही उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय कामधेनु आयोग बनाया जाएगा. राष्ट्रीय गोकुल आयोग बनाया जाएगा और कामधेनु योजना पर 750 करोड़ रुपये खर्च होंगे.
सरकार के अंतरिम बजट में किसानों को सौगात
2 हेक्टेयर वर्ग के किसानों के खाते में 6 हजार दिए जाएंगे
12.5 करोड़ किसानों को होगा फायदा
1 दिसंबर 2018 से होगा लागू
किसानों की आय होगी दोगुनी- पीयूष गोयल
...: महिलाओं को बैंक से 40 हजार तक के ब्याज पर टैक्स नहीं

           
स्टैंडर्ड डिडक्शन 40 हजार से बढ़कर 50 हजार रुपए हुआ....अंतरिम बजट में आयकर में बड़ी छूट, 5 लाख तक आय वालों को नहीं लगेगा टैक्स, 2.5 लाख से बढ़ाकर 5 लाख की टैक्स छूट की सीमा, 3 करोड़ मिडिल क्लास को मिलेगा फायदा, एफडी ब्जाज पर 40 हजार तक टैक्स नहीं

No comments:

Post a Comment