बिना सरकारी तंत्र के ब्रॉडसन कंपनी बालू का अवैध कारोबार नहीं कर सकती --PIL एक्सपर्ट मणि भूषण सेंगर - AskBihar24X7 - Bihar & Jharkhand News

Breaking

Post Top Ad

Post Top Ad

Sunday, May 24, 2020

बिना सरकारी तंत्र के ब्रॉडसन कंपनी बालू का अवैध कारोबार नहीं कर सकती --PIL एक्सपर्ट मणि भूषण सेंगर

बिहार सरकार खनन विभाग ,स्थानीय प्रशासन, का ब्रोड्सन कंपनी, बालू माफिया के साथ अवैध बालू खनन में मिलीभगत का प्रत्यक्ष एवं खुला सचजैसा कि यह सबको पता है की सोन बालू खनन का जिम्मा बिहार में पटना जिला में प ब्रॉड्सन कंपनी को दिया गया है। अर्थात पटना जिला में जितने भी बालू घाटों पर सोन नदी के सोन बालू का खनन किया जा रहा है व ब्रॉड सन कंपनी के द्वारा ही किया जा रहा है। और हमेशा यह बात विवादों में रहता है कि जितने भी खनन हो रहे हैं सोन बालू का बिहार के पटना जिला में वह अवैध बालू खनन हीं हो रहे हैं।जैसा कि यह सर्वविदित हो गया कि पटना जिला में सोन बालू खनन का जिम्मा ब्रोडसन कंपनी को है। यानी खनन कार्य भी ब्रोड सन कंपनी कर रही है ।लगातार पिछले कुछ दिनों से हम लोग देख रहे हैं समाचार पत्रों एवं अन्य मीडिया के माध्यमों से की किसी दिन चार बालू का ट्रैक्टर, किसी दिन 15 बालू का ट्रैक्टर ,किसी दिन 16 बालू का ट्रैक्टर ,ओवरलोडेड जप्त किया जा रहा है। और ओवरलोड बालू देना गैरकानूनी है।इतना ही नहीं लगभग प्रतिदिन पटना जिला खनन कार्यालय की टीम पालीगंज अनुमंडल में अवैध बालू खनन को लेकर और बालू की माफिया गिरी को लेकर। साथ ही साथ बालू माफियाओं की गोलीबारी को लेकर जांच टीम गठित करती है और कई ओवरलोड बालू ट्रैक्टरों को पकड़ती है साथ ही साथ खनन इसी एरिया से भी ज्यादा पकड़ती है लेकिन इसके बावजूद भी कंपनी के खिलाफ एफ आई आर नहीं करती।अब यह तो साफ हो गया कि जब बालू खनन का जिम्मा ब्रोड सन कंपनी को है ।तो ओवरलोड बालू भी ब्रोड सन कंपनी ही दे रही है। जब इतना सब कुछ खनन विभाग, जिला प्रशासन,पुलिस प्रशासन और बाकियों को पता है तो ब्रॉड सन कंपनी के खिलाफ f.i.r. क्यों नहीं किया जाता?कहीं ना कहीं कंपनी के खिलाफ f.i.r. और कार्रवाई ना करके केवल ट्रैक्टर चालक और ट्रैक्टर मालिकों के खिलाफ कार्रवाई करके बालू माफिया एवं ब्रोडर्सन कंपनी को बचाने की साजिश रची जाती है।
बालू खनन का जिम्मा ब्रोड सन कंपनी को।खनन करती है ब्रोड सन कंपनी। बालू देती है ब्रोड सन कंपनी। चालान काटती है ब्रॉड सन कंपनी ।ओवरलोड बालू देती है ब्रोडसन कंपनी ।तो फिर ब्रोडर्सन कंपनी पर कार्रवाई क्यों नहीं?इतना ही नहीं लगातार कुछ दिनों से समाचार पत्रों में आ रहा है कि पटना जिला के पालीगंज अनुमंडल में अवैध बालू खनन का कार्य ब्रोडसन कंपनी एवं बालू माफियाओं के द्वारा तो किया ही जा रहा है। साथ ही साथ लगभग प्रतिदिन गोलीबारी से वह इलाका थर्राया रहता है ।इतने सबूतों के बावजूद भी की अवैध बालू खनन माफियाओं के द्वारा ब्रोड सन कंपनी के देख रख में द किया जा रहा है।
खनन विभाग सरकार तथा पुलिस प्रशासन साथ ही साथ जिला प्रशासन  ब्रोड सन कंपनी के खिलाफ जो की मुख्य सूत्रधार है बालू की माफिया गिरी और अवैध खनन का। उसके खिलाफ क्यों कार्यवाही नहीं करती ?
क्या यह सरकार खनन विभाग जिला प्रशासन एवं पुलिस प्रशासन की मिलीभगत नहीं कहलाएगी?सभी को यह ज्ञात हो कि मैंने इस मामले को लेकर 200 से भी अधिक सूचना के अधिकार का आवेदन डाला खनन विभाग पटना जिला प्रशासन पुलिस प्रशासन के समक्ष,पांच जनहित याचिका भी दायर किया। और भी कई जनहित याचिकाएं दायर हुई ।जिसमें माननीय उच्च न्यायालय का आदेश भी आया फिर भी उन आदेशों का खुलेआम उल्लंघन किया जा रहा है।बिना सरकार , खनन विभाग, पुलिस प्रशासन, पटना जिला प्रशासन के मिलीभगत के पटना जिला के पालीगंज अनुमंडल एवं अन्य जगहों पर ब्रोड सन कंपनी एवं बालू माफिया अवैध बालू खनन ना ही कर सकते हैं और ना ही विधि व्यवस्था को नुकसान नहीं पहुंचा सकते हैं।
धन्यवाद ।
मणि भूषण प्रताप सेंगर।
 अधिवक्ता ।
पटना उच्च न्यायालय।




No comments:

Post a Comment