पटनासिटी, पूर्णिया, मुज़फ़्फ़रपुर, औरंगाबाद, सासाराम की बड़ी खबर देखें - AskBihar24X7 - Bihar & Jharkhand News

Breaking

Post Top Ad

Sunday, May 02, 2021

पटनासिटी, पूर्णिया, मुज़फ़्फ़रपुर, औरंगाबाद, सासाराम की बड़ी खबर देखें

 जनता दल यूनाइटेड पटना साहिब विधानसभा के द्वारा गुलजारबाग पटना सिटी में अभावग्रस्त लोगों के बीच 200 पीस मास्क और 150 पीस सेनिटाइजर का वितरण कर लोगों को वैश्विक महामारी से बचाव के लिए जागरूकताअभियान चलाया गया । लोगों को बेवजह घर से बाहर निकल ने से मना किया गया । परिवार के सुरक्षा के लिए मास्क , सेनिटाइजर औऱ सामाजिक दूरी 2 गज की दूरी का पालन करने के लिए कहा गया । बहुत जरूरत पड़ने पर ही घर से बाहर निकलने की बात कही गई । जान हैं तो जहाँ है के मूलमंत्र को आत्मसात कर खुद के साथ समाज को बचाने का आग्रह किया गया । आगे भी यह अभियान जारी रहेगा । इस अवसर पर राजमणि पण्डित , कन्हाई पटेल , रेणुका कुशवाहा , गौरव पटेल , रवि गुप्ता , पप्पू मेहता , चक्रवर्ती बाली और भी दर्जनों लोग शामिल हुए ।





सदर अस्पताल में शुरू हुआ ऑक्सिजन गैस का उत्पादन

Report....रुपेश कुमार, प्लस न्यूज़ 

 देश भर में कोरोना संक्रमण के चलते हो रही लगातार ऑक्सीजन गैस की किल्लत को लेकर अब जिला के सदर अस्पताल में ऑक्सीजन गैस प्लांट बनकर हुआ तैयार. सदर अस्पताल में एमसीएच सहित अब पूरे अस्पताल के मरीजों को यह सुविधा मिलेगी. जिले का सदर अस्पताल ऑक्सीजन गैस का अपना उत्पादन करने वाला उत्तर बिहार का पहला अस्पताल बना.इसकी जानकारी उप विकास आयुक्त सुनील कुमार झा ने दिया और कहा कि अब सदर अस्पताल ऑक्सीजन की निर्भरता को लेकर आत्मनिर्भर बनने वाला अस्पताल बन गया है.

बाइट :- सुनील कुमार झा डीडीसी मुज़फ़्फ़रपुर




 


बिनय साहू,औरंगाबाद, प्लस न्यूज़ 

औरंगाबाद जिले के प्रसिद्ध डॉक्टर रामाशीष सिंह का आकस्मिक निधन रविवार की सुबह पटना के एक अस्पताल में हो गई । जैसे ही डॉक्टर की निधन की खबर लोगों तक पहुंची वैसे ही लोग हतप्रभ रह गए । लोगों का कहना था कि कोरोना  काल में डॉ रामाशीष सिंह लगातार मरीजों का सेवा करते आ रहे थे , लेकिन उनकी आकस्मिक निधन कैसे हुई अभी तक पता नहीं चल सका है। लेकिन कुछ लोगों ने कहा कि उनकी मौत कोरोना से होने की चर्चा है ,लेकिन इसकी पुष्टि स्वास्थ्य  विभाग के अधिकारियों के द्वारा अभी तक नहीं की गई है । उनके निधन पर शहर के प्रबुद्ध नागरिकों ने शोक व्यक्त किया है । वहीं आत्मा की शांति के लिए प्रार्थना किया है।



- पटनासिटी के नून के चौराहा इलाके स्थित यतीमखाना के पास कूड़ा डंपिंग किए जाने से आक्रोशित लोगों ने किया प्रदर्शन।

रिपोर्ट... राज कृष्णन, प्लस न्यूज़ 

- कोरोना महामारी को लेकर निगम आयुक्त के आदेशानुसार पटना नगर निगम की टीम द्वारा सभी क्षेत्रों में साफ-सफाई के साथ साथ सैनिटाइजेशन किया जा रहा है ताकि कोरोना वायरस पर अंकुश लगाया जा सके। वही निगम कर्मियों द्वारा पटनासिटी के नून के चौराहा कश्मीरी कोठी स्थित यतीमखाना के समीप कूड़ा डंपिग किए जाने से आक्रोशित लोगों ने प्रदर्शन कर कूड़ा डंपिंग हटाये जाने की मांग की है। बताया जाता है कि वार्ड.60 और 64 के वार्ड पार्षदों की मिली भगत से यतीमखाना स्कूल के समीप कूड़ा डंपिंग किया जा रहा है जिससे स्थानीय लोग व राहगीरों को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। जिसको लेकर ग्राम सभा मुहल्ला सभा के सदस्यों ने प्रदर्शन कर यतीमखाना के पास से कूड़ा डंपिंग हटाए जाने की मांग की है। वही प्रदर्शनकारियों का कहना था कि अगर कूड़ा डंपिग जल्द से जल्द नही हटाया गया तो आगे जन आंदोलन करने पर मजबूर हो जाएंगे।




From - अविनाश श्रीवास्तव/ Sasaram, प्लस न्यूज़ 

  खबर सासाराम से है। सासाराम में पिछले 2 सालों से पांच वेंटिलेटर सदर अस्पताल में पड़ा है। लेकिन इसका उपयोग नहीं हो पा रहा है। यह वेंटीलेटर सदर अस्पताल के आईसीयू में रखे हुए हैं। लेकिन इसका देखभाल करने वाला भी कोई नहीं है। इधर वेंटिलेटर के अभाव में प्रतिदिन मरीजों की मौत हो रही है। बताया जाता है कि वेंटीलेटर को ऑपरेट करने वाले तकनीशियन का अभाव है। जिस कारण जिसे चालू नहीं किया जा सका। ज्यादातर वेंटिलेटर जिस परिस्थिति में आए थे। उसी तरह बांधकर रखे हुए हैं। लेकिन कभी इसका उपयोग नहीं हो सका। आप समझ सकते हैं कि इस भिंटीलेटर को जनता की गाढ़ी कमाई से लाखों रुपए खर्च कर खरीदे गए। लेकिन रखे रखे यह सब बेकार हो रहे हैं। आज जब कोरोना का संक्रमण काल चल रहा है। लोग कतरा-कतरा सांस के लिए तड़प रहे हैं। ऐसे में सदर अस्पताल में पड़ा वेंटिलेटर तमाम व्यवस्था को मुंह चिढ़ा रही है। सवाल उठता है इसे चलाने के लिए ऑपरेटर ही नहीं है। तो इस मशीनो को खरीदा ही क्यों गया? सदर अस्पताल के उपाधीक्षक डॉ. श्री भगवान कहते हैं की वह इस वेन्टीलेटरो का उपयोग नहीं कर पा रहे हैं।

बाईट-- डॉ. श्री भगवान (उपाधीक्षक) सदर अस्पताल, सासाराम।






संवाददाता :- मोहम्मद हफ़ीज़, प्लस न्यूज़, पूर्णिया 


जिला पदाधिकारी की अध्यक्षता मे सदर अस्पताल dio के सभागार मे कोविड 19 की समीक्षा बैठक की गई, इस बैठक मे ddc, अपर समाहर्ता, सिविल सर्जन, डीपीएम, एवं अन्य सबंधित पदाधिकारी उपस्थित थे. सदर अस्पताल मे 5 वेंटीलेटर तैयार हो गया है, ट्रामा सेंटर मे और अधिक बेड तैयार करने का निर्देश दिया गया कल तक तैयार हो जाये, होम आइसोलेशन मे रह रहे लोगो को मेडिसिन किट देना है, आशा, anm पी. एच. सी. स्तर पर घर घर जाएंगी. ऑक्सीजन सिलेंडर की उपलब्धता सदर अस्पताल मे है, एम्बुलेंस के चालक भी ppe किट पहने रहेंगे और मास्क लगाये रहेंगे. जिले मे अभी तक 240962 लोगो का वैक्सीनेशन हो गया है, जेल मे 124 कैदियों का वैक्सीनेशन किया गया है 45 वर्ष के ऊपर आयु के, कण्ट्रोल रूम को वेंटीलेटर और बेड की स्तिथि की पूरी जानकारी अधतन रहनी चाहिए. जिले के नगर निगम मे 13 कंटेंटमेंट जोन है, जिले मे 155 और कंटेंटमेंट जोन बनाये गये है.



No comments:

Post a Comment