हार्ट को हेल्‍दी रखना है, तो डाइट में शामिल करें उड़द की दाल - AskBihar24X7 - Bihar & Jharkhand News

Breaking

Post Top Ad

Wednesday, August 18, 2021

हार्ट को हेल्‍दी रखना है, तो डाइट में शामिल करें उड़द की दाल

Uploading: 722188 of 722188 bytes uploaded.


भारतीय घरों में दाल का प्रयोग हर जगह किया जाता है. मूंग, मसूर, अरहर, चना दाल के साथ साथ उरद की दाल भी घर घर में बनाया जाता है. हालांकि कई लोगों को उरद दाल बहुत पसंद नहीं आती लेकिन अगर इसके विभिन्न स्वास्थ्य लाभों और उच्च पोषण मूल्यों के बारे में बताएं तो आज जरूर इसे अपने भोजन में शामिल करेंगे. आमतौर पर इसका प्रयोग साउथ इंडियन भोजन जैसे डोसा, इडली, वड़ा आदि बनाने में किया जाता है. अगर इसके पोषक तत्वों की बात करें तो इसमें आयरन, प्रोटीन, पोटेशियम, मैग्नीशियम, विटामिन बी, आदि भरपूर मात्रा में पाया जाता है. तो आइए जानते हैं कि इसके क्‍या क्‍या स्‍वास्‍थ्‍य लाभ हैं....


1.हड्डी को बनाए मजबूत


काले छिलके वाला उरद दाल हड्डियों के स्वास्थ्य के लिए बहुत ही फायदेमंद है.  इसके सेवन से ऑस्टियोपोरोसिस को रोकने में सहायता मिलती है. इसमें पोटेशियम, कैल्शियम, फास्फोरस आदि भरपूर मात्रा में होता है जिससे हड्डियां हेल्‍दी और मजबूत रहतीं हैं..


2.डायबिटीज रोगियों के लिए फायदेमंद


इस दाल में भरपूर मात्रा में डायटरी फाइबर होता है और ब्‍लड में शुगर और ग्लूकोज के स्तर को नियंत्रित रखने में मदद करता है. ऐसे में मधुमेह से पीड़ित व्यक्ति को उड़द की दाल का  सेवन जरूर करना चाहिए.


3.पाचन में सहायक


उड़द दाल में घुलनशील फाइबर होता है जो पोषक तत्वों को अवशोषित करने में मदद करता है. जबकि अघुलनशील फाइबर कब्ज की समस्या को दूर रखता है. इसलिए पाचन में सुधार करने में उड़द दाल काफी मदद करती है..


4.हार्ट के लिए फायदेमंद


उड़द की दाल में मौजूद पोटेशियम रक्त वाहिकाओं और धमनियों में तनाव को कम करने में सहायक होता है जिससे धमनी की दीवार सुरक्षित रहती हैं. जिस वजह से हार्ट भी हेल्‍दी बना रहता है. ऐसे में हार्ट को हेल्दी रखने के लिए रोजाना उड़द दाल का सेवन करें.


5.सूजन को करे कम


इसमें भरपूर मात्रा में एंटीऑक्‍सीडेंट गुण होते हैं जो शरीर में दर्द और सूजन को कम करने में काफी सहायक हैं. यह मांसपेशियों और जोड़ों के दर्द को भी कम करता है....



No comments:

Post a Comment