Live News

Thursday, March 10, 2022

बार-बार यूरिन आना हो सकता है इन गंभीर बीमारियों का संकेत

 पानी पीने के कुछ समय बाद पेशाब या यूरिनेट के लिए जाना एक आम बात है. इसके अलावा, कुछ लोग दिन में 3-5 बार भी यूरिनेट के लिए जाते हैं.  लेकिन कई लोगों को दिन में कई बार पेशाब लगती है. बार-बार यूरिन आना कुछ शारीरिक समस्याओं के कारण भी हो सकता है.यानी हो सकता है, बार-बार यूरिन पास करने के लिए जाना कोई बीमारी का संकेत हो.इसलिए इस ओर ध्यान देना काफी जरूरी है कि कहीं आप भी तो अधिक बार यूरिन पास करने नहीं जा रहे? अगर कोई व्यक्ति 24 घंटे के टाइम पीरियड में बार-बार यूरिन करने जाता है, तो उसे फ्रिक्वेंटली यूरिनेशन की श्रेणी में रखते हैं. अगर कोई व्यक्ति 24 घंटे में 8 बार या उससे अधिक यूरिन के लिए जाता है, तो वह इस श्रेणी में आएगा. बार-बार यूरिनेशन के कुछ कारण भी हो सकते हैं.बार-बार यूरिनेशन से नींद खराब होती है. यूरिन से भरे हुए ब्लैडर के कारण रात भर नींद नहीं आती और आप जागते रहते हैं, उस स्थिति को निक्टुरिया कहा जाता है.कई मामलों में डॉक्टर से सलाह लेने पर इस समस्या को दूर किया जा सकता है..

बार-बार यूरिन आना डायबिटीज का एक बहुत ही सामान्य लक्षण है. यदि आपको टाइप 1 या टाइप 2 डायबिटीज है, तो आपको यह समस्या हो सकती है. 

यूरिनरी ट्रैक और ब्लैडर की स्थिति बार-बार यूरिन आने वाली सबसे कॉमन स्थिति है. इस स्थिति में मूत्र मार्ग में संक्रमण (यूटीआई) होने से भी यह समस्या हो सकती है. यूटीआई के दौरान बाहरी संक्रमण शरीर में प्रवेश करता है और आपके यूरिन के रास्ते में सूजन का कारण बनता है. बहुत ही गंभीर मामलों में बार-बार यूरिन आना मूत्राशय के कैंसर का लक्षण हो सकता है.


अन्य कारण (Other causes):

स्ट्रोक

प्रेग्नेंसी

पैल्विक ट्यूमर होना

मूत्रवर्धक दवाइयों का प्रयोग

बहुत अधिक शराब या कैफीन पीना 


बार-बार यूरिनेशन को कैसे कंट्रोल करें 

सोने से पहले लिक्विड पदार्थ न पिएं.

अल्कोहल और कैफीन की मात्रा को सीमित करें 

पेल्विक मसल्स की मजबूती के लिए केगेल एक्सरसाइज करें. ये मांसपेशियां आपके मूत्राशय मार्ग को मजबूती देती हैं .

अगर कोई ऐसी दवाई लेते हैं, जो शरीर से लिक्विड बाहर निकालती हो, उसके बारे में डॉक्टर से परामर्श करें. 

No comments:

Post a Comment

Back To Top